रचना चोरों की शामत

कुदरत के रंग

कुदरत के रंग

Saturday 21 January 2017

नसीब अपना अपना

पेंटिंग आर्ट के लिए चित्र परिणाम
वृद्धाश्रम में शाम के समय तीन बुजुर्ग महिलाओं में चर्चा चल रही थी
पहली- आप यहाँ कब से हैं बहन, अकेली हैं?
दूसरी- हम यहाँ नए हैं, कल ही आए हैं, पति भी साथ हैं, और आप?
पहली- हम भी तो कल ही आए हैं, वे उधर हैं अपने साथियों में...उसने पुरुष बुजुर्गों की तरफ इशारा किया। आपका परिवार  कहाँ है, आपके यहाँ आने का क्या कारण है?

दूसरी- मेरे दो बेटे हैं, पर दोनों विदेश में सेवा कार्य कर रहे हैं तथा पत्नी और बच्चों में व्यस्त हैं।  हमारे लिए उनके पास समय नहीं है। अब न तो साथ रखना चाहते हैं न ही यहाँ आने पर हमारे साथ रहना उनको अच्छा लगता है। जब हमें अकेले ही रहना है तो अपने जैसों के बीच ही क्यों न रहें, यही सोचकर हम अपना घर बेचकर यहाँ आ गए। और आप यहाँ कैसे आए?

पहली- मेरे भी दो बेटे हैं, सेवा तो अपने देश की ही कर रहे हैं, लेकिन दोनों ने घर का बँटवारा करके अलग होने के बाद हमें भी बाँटना चाहा, लेकिन इस चलाचली की बेला में हम अलग-अलग कैसे रह सकते हैं? जब नसीब में सुख ही नहीं है तो एक साथ रहकर दुख झेलना बेहतर जानकर हम अपनी इच्छा से यहाँ आ गए।

  तीसरी महिला चुपचाप विचारमग्न होकर उनकी बातें सुन रही थी,  इस बार दोनों ने उससे भी यहाँ आने का कारण जानना चाहा तो वो मुदित-मुद्रा में सगर्व  बोली-


  “हमारी तो एक ही बेटी है बहनों और अपने विवाह के बाद वो हमें नज़रों के सामने रखकर हमारी देखभाल करना चाहती है तो हमारा बड़ा घर बिकवाकर अपने घर के नजदीक छोटा लेकिन सुंदर घर खरीद दिया है। आज ही उसका फोन आया है कि घर में हमारी आवश्यकता और सुविधानुसार फर्नीचर का कार्य पूरा हो गया है और वो हमें अपने पति के साथ लेने आ रही है”। 

-कल्पना रामानी

No comments:

पुनः पधारिए

आप अपना अमूल्य समय देकर मेरे ब्लॉग पर आए यह मेरे लिए हर्षकारक है। मेरी रचना पसंद आने पर अगर आप दो शब्द टिप्पणी स्वरूप लिखेंगे तो अपने सद मित्रों को मन से जुड़ा हुआ महसूस करूँगी और आपकी उपस्थिति का आभास हमेशा मुझे ऊर्जावान बनाए रखेगा।

धन्यवाद सहित

-कल्पना रामानी

कथा-सम्मान

कथा-सम्मान
कहानी प्रधान पत्रिका कथाबिम्ब के इस अंक में प्रकाशित मेरी कहानी "कसाईखाना" को कमलेश्वर स्मृति कथा पुरस्कार से सम्मानित किया गया.चित्र पर क्लिक करके आप यह अंक पढ़ सकते हैं

कथाबिम्ब का जनवरी-मार्च अंक(पुरस्कार का विवरण)

कथाबिम्ब का जनवरी-मार्च अंक(पुरस्कार का विवरण)
इस अंक में पृष्ठ ५६ पर कमलेश्वर कथा सम्मान २०१६(मेरी कहानी कसाईखाना) का विवरण दिया हुआ है. चित्र पर क्लिक कीजिये